Wednesday 12 July 2017

पार्क हॉस्पिटल फरीदाबादमें हुई ब्रेन कैंसर की सफल सर्जरी




पार्क हॉस्पिटल फरीदाबाद जो तेजी से एक मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में देश और विदेश में विख्यात और विस्तृत होता जा रहा है; ने  एक और अचम्भा कर कीर्तिमान स्थापित किया है. यहाँ के सीनियर न्यूरोसर्जन डॉ मनीष कुमार (एम् बी बी एस मदुरै मेडिकल कॉलेज तमिलनाडु, डी एन बी न्यूरोसर्जरी अपोलो हॉस्पिटल्स तमिलनाडु) ने ब्रेन कैंसर की सफल सर्जरीकर रोगी को नया और स्वस्थ्य जीवन प्रदान किया है.

फरीदाबाद हरयाणा: गुरुग्राम के पार्क समूह के मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ब्रेन कैंसर की सर्जरी द्वारा सफलता पूर्वक इलाज़ किया गया.

2जून 2017 को रोगी को गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था. रोगी पिछले पन्द्रह्ह दिनों से धीरे धीरे कमजोर और बेहोश होता जा रहा था और दो तीन दिनों से उसने बात चीत बंद कर दी थी. MRI मेंब्रेनके इम्पोर्टेन्ट हिस्से में जहाँ से बात चीत – समझना और बोलना नियंत्रित होता है – वहां और ब्रेन के दोनों हिस्सों को जोराने वाले जगह पर ब्रेन कैंसर के लक्षण दिख रहे थे. ऐसे में रोगी के जान को खतरा होता है और सर्जरी द्वारा इलाज करने पर आवाज के पूरी तरह गायब हो जाने का और दाहिने साईड कमजोरी का खतरा होता है.

जांचके उपरांत रोगी के रिश्तेदारों (रोगी बेहोश था) कोबीमारी के बारे में बतलाया गया और ऑपरेशन की जरुरत को समझाया गया. ऑपरेशनऔर उससे होने वाले संभावित खतरे के बारे में विस्तार से समझाया गया. तत्कालअस्थायी इलाज के रूप में दवाएं शुरू की गयी. पूरी तैयारी के बाद 5जून 2017 को स्थायी इलाज़ करते हुए सर्जरी द्वारा ब्रेन कैंसर का इलाज किया गया.  इस सर्जरी में पार्क हॉस्पिटल फरीदाबादमें उपलब्ध अत्याधुनिक तकनीक का प्रमुख योगदान रहा.

डॉ मनीष के मुताबिक इस रोगी में ब्रेन कैंसर बहुत हीं खतरनाक स्थिति में था और बिना सरजरी के जान बचाना मुश्किल था. सरजरी कर पैथोलोजी टेस्ट करवाया गया जहाँ ब्रेन कैंसर होने की पुश्टी हुई. सर्जरी के बाद रोगी धीरे - धीरे स्वास्थ्य हो चुका है. पर डॉ मनीष के अनुसार यह सुधार अस्थायी है और आगे और इलाज की जरुरत है.ब्रेन की यह खतरनाक बीमारी जल्दी हीं रोगी को अक्षम बना देती है.


1 comment:

  1. We are urgently in need of kidney donors in Kokilaben Hospital India for the sum of $500,000,00, (3 CRORE INDIA RUPEES) All donors are to reply via Email only: hospitalcarecenter@gmail.com or Email: kokilabendhirubhaihospital@gmail.com
    WhatsApp +91 7795833215
    --------------------------------------------------------------------

    हमें कॉकैलेबेन अस्पताल के भारत में 500,000,000 डॉलर (3 करोड़ रुपये) की राशि के लिए गुर्दे के दाताओं की तत्काल आवश्यकता है, सभी दाताओं को केवल ईमेल के माध्यम से उत्तर देना होगा: hospitalcarecenter@gmail.com या ईमेल: kokilabendhirubhaihospital@gmail.com
    व्हाट्सएप +91 7795833215

    ReplyDelete